बालों का ख्याल रखने के लिए फॉलो करें ये टिप्स | Balo Ka Khayal Kaise Rakhe

बालों का ख्याल कैसे रखें : बाल हमारी पर्सनल्टी का एक अहम हिस्सा हैं जो सुंदरता पर चार-चाँद लगाने का काम करते हैं। महिला हो या पुरुष हर किसी को काले, घने, मजबूत व चमकदार बाल पसंद होते हैं, लेकिन आजकल की बिजी लाइफस्टाइल व खराब खानपान का बालों पर बुरा प्रभाव पड़ता है और बाल वक्त से पहले ही कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। ऐसे में यदि आप चाहते हैं की आपके बाल लंबे समय तक स्वस्थ, मजबूत, काले व चमकदार रहें तो आपको बालों का खास ख्याल (balo ka khayal kaise rakhe) रखना होगा।

यदि बालों की सही से देखभाल न की गई तो यह वक्त से पहले ही सफेद होने लगते हैं, साथ ही हेयर फॉल, हेयर लॉस, डैंड्रफ व दो मुंहे बालों से संबंधित कई प्रकार की समस्याओं का खतरा भी बढ़ जाता है। लेकिन बालों की अच्छी तरह देखभाल करके और खानपान पर थोड़ा ध्यान देकर आप इन समस्याओं में बच सकते हैं। यदि आपके मन में सवाल उठ रह है की बालों का ख्याल कैसे रखें (balo ka dhyan kaise rakhe) तो आपको यह आर्टिकल अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए।

बालों का ख्याल कैसे रखें – Balo Ka Khayal Kaise Rakhe

Balo Ka Khayal Kaise Rakhe

1. तेल की मालिश करें

स्वस्थ, चमकदार व काले घने बालों के लिए तेल की मालिश बेहद अहम होती है। तेल की मालिश करने से बालों को पोषण मिलता है साथ ही इससे स्कैल्प भी स्वस्थ रहता है। वीक में 2-3 बार तेल की मालिश करने से डैंड्रफ की समस्या दूर होती है, स्कैल्प इंफेक्शन का खतरा कम होता है, बाल मजबूत होते हैं, बालों की ग्रोथ अच्छी होती है, साथ ही बाल उम्र से पहले सफेद नहीं होते।

जिन लोगों का सवाल रहता है की बालों का ख्याल कैसे रखें (balo ka dhyan kaise rakhe), उन्हें सबसे पहले बालों पर तेल की मालिश के बारे में जानना चाहिए। बालों के लिए तेल की मालिश इतनी फायदेमंद होती है की इससे बालों से जुड़ी आधी पेरशानियां दूर हो सकती है। बालों की मालिश के लिए आप नारियल तेल, बादाम तेल, जैतून का तेल, अरंडी का तेल या फिर आंवले का तेल इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. बालों पर शैम्पू करने का नियम

बालों को स्वस्थ रखने के लिए सही शैम्पू का चुनाव बेहद महत्वपूर्ण होता है। शैम्पू स्कैल्प व बालों में जमा गंदगी को साफ करने का काम करता है जो बालों की हेल्थ के लिए सबसे जरूरी काम है। आपका स्कैल्प जितना क्लीन रहेगा बाल भी उतने ही स्वस्थ रहेंगे। लेकिन बालों में शैम्पू का उपयोग करने से पहले इन बातों को भी जरूर जान लें।

  • बालों पर शैम्पू का इस्तेमाल रोज नहीं करना चाहिए।
  • वीक में एक या दो बार ही शैम्पू का उपयोग करें।
  • ज्यादा केमिकल युक्त शैम्पू का उपयोग बिल्कुल भी न करें।
  • ज्यादा से ज्यादा हर्बल शैम्पू या माइल्ड शैम्पू का उपयोग करें।
  • बालों पर शैम्पू ज्यादा देर तक लगाकर न रखें।
  • साथ ही बालों के लिए शैम्पू का चुनाव करते समय अपनी मुख्य परेशानी को प्राथिमकता दें।
  • बाल धोने के लिए साबुन का इस्तेमाल कभी न करें।

3. हेयर प्रोडक्ट्स का अधिक उपयोग न करें

कुछ लोग अपने बालों पर बहुत ज्यादा हेयर प्रोडक्ट्स जैसे शैम्पू, हेयर जेल, कंडीशनर, हेयर स्प्रे व हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है। ज्यादातर हेयर प्रोडक्ट्स में हानिकारक केमिकल्स का उपयोग किया जाता है जो बालों को कुछ समय के लिए तो सुंदर बना देते हैं लेकिन इनके नियमित उपयोग से बाल कमजोर, रूखे, बेजान व सफेद होने लगते हैं। ऐसे में यदि आप अपने बालों को लंबे समय तक स्वस्थ व खूबसूरत रखना चाहते हैं तो इन हेयर प्रोडक्ट्स का कम से कम इस्तेमाल करें।

किसी खास इवेंट व फंक्शन में ही इनका उपयोग करना चाहिए। पॉसिबल हो तो इन्हें पूरी तरह से अवॉयड करें। बालों पर ज्यादा से ज्यादा नेचुरल चीजों का इस्तेमाल करें। जैसे यदि आपके बाल सफेद हैं तो इन्हें काला करने के लिए आप हेयर कलर की जगह इंडिगो पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसी तरह बालों को मुलायम बनाने के लिए हेयर जेल व कंडीशनर की जगह दही या एलोवेरा जेल का उपयोग कर सकते हैं।

4. प्रोटीन युक्त आहार लें

बालों के लिए प्रोटीन बेहद जरूरी होता है। प्रोटीन का बालों के विकास में एक अहम रोल होता है, इसलिए आपको अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन अवश्य शामिल करना चाहिए। प्रोटीन के लिए आप अपने खाने में एग वाइट (अंडे का सफेद भाग) , चिकन ब्रेस्ट, मूंग दाल, पनीर, पीनट बटर, हरी सब्जियां आदि को शामिल कर सकते हैं।

प्रोटीन युक्त डाइट लेने के अलावा आप बालों को स्वस्थ रखने के लिए प्रोटीन शैम्पू व प्रोटीन हेयर मास्क का उपयोग भी कर सकते हैं। प्रोटीन हेयर मास्क बनाने के लिए अंडे का उपयोग किया जा सकता है। हफ्ते में कम से कम एक बार इसका उपयोग जरूर करें, बालों की ग्रोथ व चमक के लिए यह बेहद फायदेमंद होता है।

5. बालों के लिए जरूरी विटामिन व मिनरल्स

प्रोटीन के अलावा बालों के लिए बहुत से विटामिन व मिनरसल भी जरूरी होते हैं इसलिए आपको अपने भोजन में इन्हें भी अवश्य शामिल करना चाहिए। बालों के लिए विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन बी-7 (बायोटिन), आयरन व जिंक बेहद लाभदायक होता है। इनके स्रोत इस प्रकार हैं।

विटामिन सी आंवला, अमरूद, संतरा, अनानास, शिमला मिर्च, टमाटर, कीवी व पपीता।
विटामिन ई – बादाम, मूंगफली, अखरोट, सूरजमुखी के बीज व तेल, जैतून का तेल, एवोकाडो व ब्रोकली।
बायोटिन – अंडा, मांस, मछली, दूध, अखरोट, एवोकाडो, केला, पालक व मशरूम।
आयरन – पालक, मटर, किशमिश, काजू, अंडा, लाल मांस, टोफू, डार्क चॉकलेट व ब्रोकली।
जिंक – कद्दू के बीज, काजू, दूध की चीजें, मछली, अंडा बींस और दालें।

6. नियमित एक्सरसाइज करें

बालों का ख्याल रखने के लिए (balo ka khayal kaise rakhe) व्यायाम व एक्सरसाइज भी बेहद जरूरी होती है। एक्सरसाइज करने से पूरे शरीर के साथ-साथ सिर की ओर भी ब्लड फ्लो अच्छा रहता है जो बालों की हेल्थ के लिए फायदेमंद होता है। नियमित एक्सरसाइज करने से बाल स्वस्थ व मजबूत रहते हैं और हेयर फॉल या हेयर लॉस की समस्या नहीं होती।

7. बालों के लिए योग

बालों का ख्याल कैसे रखें, का एक जवाब योग भी है। यदि आप बालों को लंबे समय तक स्वस्थ, खूबसूरत व मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपके लिए योग काफी फायदेमंद हो सकता है। बालों के लिए योग को किसी टॉनिक से कम नहीं माना जाता, कई ऐसे योगासन है जो सिर की ओर ब्लड फ्लो बढ़ाने में मदद करते हैं, जिससे बालों से जुडी कईगंभीर समस्याएं दूर होती हैं और बाल स्वस्थ रहते हैं। बालों के लिए कुछ फायदेमंद योगासन इस प्रकार हैं।

बालों का ध्यान रखने के लिए 10 जरूरी टिप्स

1. कभी भी गीले बालों पर कंघी या ब्रश का उपयोग न करें, बालों को अच्छी तरह सूखाने के बाद ही कंघी का उपयोग करें। साथ ही गीले बालों पर कभी भी तेल नहीं लगाना चाहिए।

2. नहाने के बाद बाल सूखाने के लिए हमेशा साफ-सुथरा टॉवल ही इस्तेमाल करें। आपका टॉवल जितना साफ होगा उतना ही बालों की हेल्थ के लिए अच्छा होगा।

3. बाल धोने के बाद इन्हें टॉवल से रगड़-रगड़ कर नहीं सुखाना चाहिए। बाल काफी नाजुक होते हैं इन्हे हल्के हाथों से ही सुखाएं।

4. बाल सूखाने के लिए हेयर ड्रेयर या किसी भी तरह की हीट का उपयोग नहीं करना चाहिए, इससे बाल कमजोर होते हैं।

5. यदि मजबूरी में कभी ड्रायर का उपयोग करना पड़ा, तो इसे बालों से दूर रखकर भी इस्तेमाल करें, इसे बालों के ज्यादा नजदीक न लाएं, बालों को हीट से बचाएं।

6. हफ्ते में एक बाद बालों की कंडीशनिंग भी अवश्य करें। इसके लिए आप दही, अंडा, एलोवेरा जेल आदि का उपयोग कर सकते हैं। बाजार में मिलने वाले केमिकल वाले कंडीशनर के उपयोग से बचें।

7. यदि बालों में डैंड्रफ है तो इसके लिए डैंड्रफ के लिए उपयुक्त शैम्पू का उपयोग करे और बालों पर नियमित गुनगुने तेल की मालिश करें। डैंड्रफ की गंभीर समस्या में इसे डॉक्टर से एक बार चेक जरूर कराएं।

8. बालों पर बार-बार हाथ नहीं फेरना चाहिए, अपनी इस आदत को सुधारें। ज्यादातर समय हमारे हाथ गंदे होते हैं और इनमे बहुत से बैक्टीरिया मौजूद होते हैं, इसलिए कभी भी स्किन व बालों पर हाथ नहीं फेरना चाहिए।

9. सोने के लिए साफ-सुथरे तकिया व चादर का इस्तेमाल करें। कई लोग महीनों तक तकिए का कवर चेंज नहीं करते जो बालों की सेहत के साथ-साथ त्वचा व स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा नहीं होता। इसलिए हर 4-5 दिन बाद तकिये का कवर जरूर चेंज कर लें।

10. रात को 7-8 घंटे की अच्छी नींद लें, बालों की हेल्थ के लिए अच्छी नींद भी काफी जरूरी होती है।

निष्कर्ष – Conclusion

स्वस्थ, मजबूत, चमकदार और काले बाल तो हर किसी को पसंद होते हैं, लेकिन इसके लिए बालों का विशेष ख्याल रखना होता है। जिस प्रकार आप अपनी सेहत व त्वचा का ध्यान रखते हैं ठीक उसी प्रकार आपको कुछ समय अपने बालों के लिए भी जरूर निकालना चाहिए। ऊपर हमने आपको कुछ ऐसी छोटी-छोटी चीजों के बारे में बताया जिन्हें फॉलो करके आप बालों की सेहत में सुधार कर सकते हैं।

उम्मीद है की आपको बालों का ख्याल कैसे रखें या बालों का ख्याल कैसे रखें (balo ka khayal kaise rakhe) का हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आपको इससे कुछ न कुछ सिखने को जरूर मिला होगा। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं। साथ ही इसी तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इनकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Tags : balo ka dhyan kaise rakhe, balo ka khayal kaise rakhe, balo ki care kaise kare, बालों का ख्याल कैसे रखें, balon ki dekhbhal kaise karen

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment