खूबसूरती व सुंदरता के लिए 11 बेस्ट योगासन | Sundar Dikhne Ke Liye Yoga

खूबसूरती के लिए योग : महिला हो या पुरुष आजकल हर कोई सुंदर व खूबसूरत त्वचा की चाह रखता है। सुंदरता का अर्थ गोरी त्वचा होना बिल्कुल भी नहीं है, सुंदरता का अर्थ ग्लोइंग व हेल्दी त्वचा से है। त्वचा का रंग कैसा भी हो उससे कोई फर्क नहीं पड़ता, हेल्दी व चमकदार त्वचा हमेशा ही आकर्षण का केंद्र होती है। ऐसे में यदि आप भी बिना मेकअप व महंगे केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स के बगैर त्वचा की खूबसूरती बढ़ाना चाहते हैं, तो आपको योगाभ्यास आरंभ कर देना चाहिए।

करीना कपूर, शिल्पा शेट्टी व मलाइका अरोड़ा जैसी कई बॉलीवुड एक्ट्रेस की सुंदरता का एक बड़ा राज योग है। नियमित योगाभ्यास के कारण ही इनकी त्वचा इस उम्र में भी खूबसूरत, ग्लोइंग व जवां नजर आती है। खूबसूरती के लिए योग किसी वरदान से कम नहीं है, लेकिन आजकल ज्यादातर लोग इस चीज को अनदेखा करते हैं और खूबसरती बढ़ाने के लिए तरह-तरह के हानिकारक केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का सहारा ले रहे हैं।

केमिकल युक्त प्रोडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल त्वचा के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता। ऐसे में यदि आप चाहते हैं की आपकी त्वचा बिना मेकअप व स्किन केयर प्रोडक्ट्स के भी सुंदर दिखे तो आपको भी योगाभ्यास आरंभ कर देना चाहिए। यदि आप सोच रहे हैं की सुंदर दिखने के लिए कौन सा योग करना चाहिए, तो चिंता न करें इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे सरल योगासनों के बारे में बताएंगे जो आपकी खूबसूरती पर चार-चाँद लगा सकते हैं।

सुंदरता व खूबसूरती के लिए योग – Sundar Dikhne Ke Liye Yoga

Sundar Dikhne Ke Liye Yoga

योग को हर मर्ज की दवा कहा जाता है, योग न सिर्फ शारीरक व मानसिक समस्याओं को दूर करने में मदद करता है बल्कि यह सुंदरता बढ़ाने के लिहाज से भी फायदेमंद होता है। नियमित योगाभ्यास करके आप चेहरे की सुंदरता व तेज को बढ़ा सकते हैं।

दरअसल योगाभ्यास से मानसिक तनाव कम होता है, शरीर के अंदरूनी अंग सही से कार्य करते हैं, बॉडी से दूषित पदार्थ दूर होते हैं, पाचन शक्ति मजबूत होती है और शरीर में ब्लड फ्लो अच्छा रहता है। इन सब वजहों से त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं और चेहरे की खूबसूरती उभरती है।

इस तरह खूबसूरती के लिए योग किसी वरदान से कम नहीं है। लेकिन कुछ लोगों का सवाल होता है की चेहरे पर चमक लाने के लिए या सुंदर दिखने के लिए कोनसा योगासन करना चाहिए? यदि आप के मन में भी यही सवाल चल रहा है तो चिंता न करें नीचे हम चेहरे की सुंदरता व खूबसूरती बढ़ाने के लिए योगासन (sunder dikhne ke liye yoga) के बारे में बता रहे हैं।

1. बालासन (Balasana)

balasana yoga pose

बालासन जिसे चाइल्ड पोज़ के नाम से भी जाना जाता है, चेहरे की चमक व खूबसूरती बढ़ाने के लिए एक बेहतरीन योगासन (glowing skin ke liye yoga) है। बालासन में शरीर ठीक उस स्थिति में होता है, जिस स्थिति में एक बच्चा 9 महीने तक माँ के गर्भ में रहता है। बालासन करने से रक्त संचार चेहरे की ओर बढ़ता है जिससे चेहरे पर चमक बढ़ती है और चेहरा खूबसूरत नजर आता है। साथ ही इससे उम्र से पहले झुर्रियों की शिकायत भी दूर होती है।

2. शीर्षासन (Sirsasana)

Sirsasana yoga Pose

शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य के अलावा शीर्षासन का एक बड़ा लाभ त्वचा व बालों को भी प्राप्त होता है। दरअसल, शीर्षासन के दौरान दोनों पैर आसमान की ओर हवा में और सिर जमीन पर होता है जिससे ब्लड फ्लो सिर की ओर अच्छा रहता है। चेहरे की ओर ब्लड फ्लो तेज होने से चेहरे पर चमक व लालिमा आती है और चेहरा खूबसूरत, जवां व स्वस्थ नजर आता है। चेहरे के अलावा शीर्षासन के फायदे बालों के लिए भी अच्छे होते हैं।

3. सिंहासन (Simhasana)

खूबसूरती के लिए योग में सिंहासन का अभ्यास भी काफी फायदेमंद होता है। सिंहासन में शरीर की स्थिति जंगल में दहाड़ मारते शेर की तरह होती हैं, इस पोजीशन में चेहरे की मांसपेशियों पर अच्छा खिचाव पड़ता है और साथ ही चेहरे पर ब्लड फ्लो भी अच्छा रहता है, जिससे चेहरे की खूबसूरती व सुंदरता बढ़ती है।

सिंहासन उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है जिनके चेहरे पर उम्र से पहले ही झुर्रियां व फाइन लाइन्स दिखने लगी हैं या फिर चेहरे की त्वचा बहुत ज्यादा ढीली हो गई है। सिंहासन से चेहरे पर कसावट आती है और इसके नियमित अभ्यास से चेहरे की झुर्रियां व फाइन लाइन्स भी कम होती हैं।

4. अधोमुख श्वान आसन (Downward Facing Dog)

Downward Facing Dog yoga Pose

सुंदरता के लिए योग में अधोमुख श्वान आसन (Downward Facing Dog) का अभ्यास भी काफी लाभदायक होता है। अधोमुख श्वानासन संस्कृत भाषा का शब्द है जिसमें ‘अधोमुख’ का अर्थ ‘नीचे की ओर मुंह करना’ और ‘श्वान’ का अर्थ ‘कुत्ता’ होता है। अक्सर कुत्ता अपने शरीर को स्ट्रेच करने के लिए अपने आगे के पैरों को थोड़ा आगे करके, सिर को नीचे करके पीछे के पैरों की ओर खींचने की कोशिश करता है। इसी क्रिया के कारण कुत्ता निरोगी रहता है।

अधोमुख श्वान आसन करने के कई लाभ है जिनमें से एक बड़ा लाभ यह है की इसके अभ्यास से चेहरे की सुंदरता निखरती है और चेहरे स्वस्थ व जवां रहता है। दरअसल, अधोमुख श्वान आसन की स्थिति में चेहरे की ओर ब्लड फ्लो तेज होता है। इस आसन को करते समय आपको चेहरे पर गर्मी महसूस होगी और आपका चेहरा लाल हो जाएगा, ऐसा चेहरे पर ब्लड फ्लो तेज होने से ऐसा होता है।

5. खूबसूरती के लिए भुजंगासन (Cobra Pose)

bhujangasana yoga

खूबसूरती के लिए योग (sundar dikhne ke liye yoga) में भुजंगासन भी शामिल है, यह एक एंटी एजिंग योगासन है जो त्वचा को लंबे समय तक जवां व खूबसूरत बनाने में मदद करता है। भुजंगासन को कोबरा पोज़ (cobra pose ) भी कहा जाता हैं, इस आसन में शरीर की मुद्रा कोबरा या सर्प की तरह होती है। चेहरे पर निखार बढ़ाने के अलावा भुजंगासन वजन कम करने, पाचन को मजबूत बनाने, कमर व रीढ़ को मजबूत बनाने व स्वसन क्रिया को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही इसके अभ्यास से हार्ट व लिवर भी स्वस्थ रहता है।

6. त्रिकोणासन  (Triangle Pose)

trikonasana in hindi

त्रिकोणासन योग के महत्वपूर्ण आसनों में से एक है जो चेहरे की सुंदरता बढ़ाने, पेट कम करने, पाचन शक्ति बढ़ाने व शरीर को लचीला व मजबूत बनाने में मदद करता है। इस आसन के दौरान भी चेहरे की मांसपेशियों पर अच्छा खिंचाव पड़ता है साथ ही रक्त संचार भी सही रहता है, जिससे चेहरे पर चमक व निखार बढ़ता है। इसके नियमित अभ्यास से कील-मुंहासे, झुर्रियां व त्वचा का ढीलापन जैसी कई समस्याओं में लाभ मिल सकता है। 

7. सुंदरता के लिए चक्रासन (Wheel Pose)

chakrasana wheel yoga pose

यह भी पढ़े : चक्रासन करने का सही तरीका, सावधानियां, फायदे और नुकसान 

8. सर्वांगासन (Shoulder Stand Pose)

Sarvangasana in hindi

चेहरे और बालों के लिए सर्वांगासन एक बहुत ही अच्छा और लाभकारी आसन है। सर्वांगासन का अर्थ है सभी अंगों का आसन, इस आसन का अभ्यास करते समय शरीर के सभी अंगों का इस्तेमाल होता है,  सर्वांगासन को आसनों की रानी भी कहा जाता है। सर्वांगासन की स्थिति में पैर ऊपर हवा में और गर्दन जमीन पर होती है, पूरे शरीर का भार कंधों पर होता है। जिससे ब्लड फ्लो चेहरे की ओर बढ़ता है। 

नियमित इस आसन के अभ्यास से चेहरे पर लालिमा आती है और चेहरे की लगभग सभी तरह की परेशानियां दूर होने लगती है, साथ ही इससे बाल भी मजबूत रहते हैं। शरीर को स्वस्थ और फिट रखने में भी सर्वांगासन फायदेमंद होता है, इस आसन के जितने फायदे गिनाए जाए उतने कम है। इसलिए सुंदर दिखने के लिए योग में इसका अभ्यास अवश्य करें।

9. हलासन (Halasana)

halasana yoga pose in hindi

सर्वांगासन की तरह हलासन भी खूबसूरती के लिए योग (glowing skin ke liye yoga) में लाभकारी होता हैं। हलासन को Plow Pose भी कहा जाता हैं, हलासन में शरीर की आकृति हल (कृषि यंत्र) के सामान दिखाई देती हैं इसलिए इसे हलासन का नाम दिया गया हैं।

हलासन में भी शरीर का पूरा भार कंधो के ऊपर होता हैं, जिससे खून का बहाव चेहरे की तरफ बढ़ता हैं। नियमित हलासन का अभ्यास करने से चेहरे का ग्लो बढ़ता हैं, कमर दर्द ठीक होता हैं, मोटापा कम होता हैं और बाल मजबूत होते हैं।

 यह भी पढ़ें : चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए घर पर बनाये ये बेहतरीन फेस स्क्रब

10. खूबसूरती के लिए वज्रासन (Vajrasana)

vajrasana yoga

वज्रासन एक अकेला ऐसा आसन है जिसका अभ्यास भोजन के तुरंत बाद भी किया जा सकता हैं। यह भोजन पचाने और तनाव दूर करने के लिए बहुत अच्छा और सरल आसन है। चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए स्ट्रेस या तनाव का दूर होना बहुत जरूरी होता है और स्ट्रेस दूर करने में वज्रासन आपकी मदद कर सकता है। साथ ही पाचन दुरुस्त रहने से भी चेहरे पर ग्लो बढ़ता है। इसलिए आपको वज्रासन का अभ्यास भी अवश्य करना चाहिए।

11. शवासन (Shavasana)

सभी आसनों का अभ्यास करने के बाद अंत में शवासन का अभ्यास भी जरूर करें। शवासन शारीरिक व मानसिक थकान को दूर करने और बॉडी को रिलैक्स करने में मदद करता है। योगाभ्यास के बाद कम से कम 10-15 शवासन जरूर करें।

सुंदर दिखने के लिए फेस योगा – Face Yoga For Glowing Skin in Hindi

चेहरे पर चमक लाने के लिए फेस योगा भी बेहद फायदेमंद हैं। फेस योग से चेहरे की मसल्स पर खिंचाव पड़ता है व ब्लड फ्लो भी अच्छा रहता है जिससे चेहरा स्वस्थ, जवां व खूबसूरत रहता है। चेहरे पर चमक बढ़ाने के लिए बेस्ट फेस योगा का बारे में नीचे बताया गया है।

1. फिश फेस (Fish Face)

फेस योगा में सबसे पहले फिश फेस करें। फिश फेस यानी मछली की तरह मुंह बनाना, इसे करने के लिए सबसे पहले वज्रासन में बैठ जाए और उसके बाद अपने दोनों गालों को अंदर की तरफ खिंचे जिस तरह मछली के मुंह का आकार होता है। कुछ सेकंड इस अवस्था में रहे और फिर गालों को सामान्य मुद्रा में ले आए। ऐसा 4 से 5 बार करें।

2. माउथ वाश फेस योगा (Mouth Wash Face Yoga)

फेस योगा में यह सबसे आसान और असरदार तकनीक है। इसे करने के लिए आप अपने मुंह के अंदर हवा भरकर दोनों गालों को इधर से उधर घुमाए, जिस तरह पानी से कुल्ला करते समय करते हैं। ऐसा 30 सेकंड के लिए 3 से 4 बार करें। इस फेस एक्सरसाइज से चेहरे की सुंदरता तो बढ़ती ही है साथ ही चेहरे की चर्बी भी कम होती है।

3. O E A फेस योगा

ग्लोइंग स्किन के लिए इस फेस योग (face yoga for glowing skin in hindi) में आपको कुछ नहीं करना केवल इंग्लिश के तीन शब्द दोहराने हैं, o e और a। इन तीनों शब्दों को तेज तेज और बार बार दोहराए। ऐसा करने से आपके फेस की मसल्स में खिंचाव आएगा, v शेप फेस के लिए यह एक बेहतरीन एक्सरसाइज है।

4. बैलून फेस योगा (Balloon Face Yoga)

बैलून पोज करने के लिए अपने मुंह को गुब्बारे की तरह फुलाए और कुछ देर इसी स्थिति में रहे। इस पोजीशन में जितनी देर रहा जाए उतनी देर रह सकते हैं और उसके बाद धीरे धीरे मुंह से हवा बाहर निकाले। चेहरे के लिए यह एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है।

सूंदर व खूबसूरत त्वचा के लिए कुछ जरूरी टिप्स

सुंदरता और खूबसूरती के लिए योग कितना फायदेमंद होता है यह तो हमने जान लिया। लेकिन इसके अलावा आपको अपने खानपान व जीवन शैली पर भी थोड़ा बहुत ध्यान अवश्य देना चाहिए। स्वस्थ व चमकदार त्वचा के लिए हेल्दी डाइट बेहद जरूरी होती है, इसलिए अपनी डाइट को कभी भी अनदेखा न करें। चमकदार त्वचा के लिए कुछ टिप्स नीचे शेयर किए गए हैं।

  • चेहरे पर चमक लाने के लिए योग के साथ-साथ अपने खानपान का भी खास ख्याल रखें।
  • अपने भोजन में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट व वसा युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करें।
  • साथ ही विटामिन व मिनरल्स से भरपूर खाद्य पदार्थों को भी डाइट में शामिल करें।
  • फल, सीड्स, हरी सब्जियां, सूखे मेवे व अंकुरित अनाज का सेवन जरूर करें।
  • दिनभर खूब पानी पिएं, त्वचा को हेल्दी रखने के लिए पानी बेहद जरूरी होता है।
  • अच्छी नींद लें, रोज कम से कम 7-8 घंटे की क्वालिटी नींद जरूर लें।
  • डेली 30-40 मिनट एक्सरसाइज भी जरूर करें, जितना पसीना बहाएंगे उतना त्वचा के लिए अच्छा है।
  • ज्यादा चीनी, नमक व मसालेदार युक्त भोजन से दूरी बनाकर रखें।
  • इसके अलावा फास्ट फूड्स व पैकेट बंद भोजन से भी दूरी बनाकर रखें।
  • तनाव व चिंता से दूर रहेम खुश रहने की कोशिश करें।

सारांश – Conclusion

खूबसूरती के लिए योग बेहद फायदेमंद होता है। नियमित योगाभ्यास से न सिर्फ चेहरे की सुंदरता बढ़ती है बल्की इससे चेहरा अपनी उम्र से जंवा भी दिखाई देता है। साथ ही इसका किसी प्रकार का कोई नुकसान भी नहीं है। सुंदरता के लिए योग (face yoga for glowing skin in hindi) में हमने आपको ऊपर जो भी आसन बताएं हैं इनके अभ्यास से आपका शरीर स्वस्थ व फिट भी रहेगा और मानसिक तनाव भी कम होता। इसलिए योग को अपने जीवन का हिस्सा जरूर बनाए।

उम्मीद है की सुंदर दिखने के लिए योग (sundar dikhne ke liye yoga) से संबंधित यह लेख आपको पसंद आया होगा। यदि आपके मन में कोई सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं, साथ ही इसी तरह की जानकारियों के लिए आप इजी लाइफ हिंदी के अन्य आर्टिकल भी पढ़ सकते हैं।

Disclaimer : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या डॉक्टरी सलाह का विकल्प नहीं हो सकता। इजी लाइफ हिंदी इसकी पुष्टि नहीं करता है, इस तरह के किसी भी उपचार, दवा, डाइट इतियादी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Tags : खूबसूरती के लिए योग, सुंदर दिखने के लिए योग, चेहरे पर चमक लाने के लिए योग, चेहरे पर तेज लाने के योग, sundar dikhne ke liye yoga, yoga for glowing skin in hindi

Share on:

Hello readers! My name is Deepak Bhatt, a writer and operator of this website. I've completed my studies from Delhi University, and now through my website, I'm motivating people to improve their lifestyle with authentic and tested information.

Leave a Comment